Header Ads

test

आधार से लिंक होंगे 1700 मेडिकल स्टोर-फार्मासिस्ट


हनुमानगढ़ : जिले में मेडिकल स्टोर और फार्मासिस्ट को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। इसके लिए औषधि नियंत्रण विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत नए लाइसेंस के साथ ही पुराने लाइसेंस धारकों को भी खाद्य एवं औषधि प्रशासन एफएसडीए के पोर्टल पर ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड कराना होगा। 
इस अवधि में संबधित दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड नहीं करने पर लाइसेंस निरस्त हो जाएगा। नई व्यवस्था में आधार कार्ड से लिंक होने से एक फार्मासिस्ट के नाम से एक ही मेडिकल स्टोर का पंजीकरण हो सकेगा। मेडिकल स्टोर, थोक कारोबारी, ब्लड बैंक और दवा निर्माता कंपनी के लाइसेंस का ऑनलाइन ब्यौरा दर्ज किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक इसको लेकर केमिस्ट एसो. पदाधिकारियों से वार्ता हो चुकी है। केमिस्ट एसो. ने केमिस्टों को ऑनलाइन डाटा अपलोड कराने के लिए प्रेरित करने के लिए सहयोग के लिए आश्वस्त किया है। 
जिला केमिस्ट एसो. सचिव अनिल अग्रवाल का कहना है कि एसो. ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड कराने के लिए औषधि नियंत्रण विभाग का सहयोग करेगी। गौरतलब है कि जिले में वर्तमान में करीब 17 सौ मेडिकल स्टोर संचालित हैं। 
जिले में अधिकांश फार्मासिस्ट ने अपने लाइसेंस किराए पर दिए हुए हैं। इसमें कई फार्मासिस्ट लाइसेंस किराए पर देकर खुद एमआर की नौकरी कर रहे हैं। ऐसे में आशंका है कि आधार से लिंक होने के साथ ही दस्तावेज ऑनलाइन होने के बाद करीब तीन सौ फार्मासिस्टों के नाम सामने आ सकते हैं। ऐसे में इन लोगों को अपने लाइसेंस संबंधित मेडिकल स्टोर से वापिस लेने होंगें। वहीं संबंधित फार्मासिस्ट की नियमों की अवहेलना कर दो जगह से आय अर्जित किए जाने का खुलासा हो सकेगा। सूत्रों का कहना है कि पहले एक ही फार्मासिस्ट के अभिलेख पर कई मेडिकल स्टोर संचालित हो रहे थे। फार्मासिस्ट का अभिलेख लाइसेंस जारी होने में लगा दिए जाते थे। उसको यह भी पता नहीं रहता था कि उसके अभिलेख किस - किस स्टोर में लगे हैं। जबकि नियम यह है कि जिस फार्मासिस्ट का अभिलेख लगा है वह उसी की देखरेख में चलना चाहिए। लेकिन किसी भी स्टोर पर फार्मासिस्ट नहीं मिलते थे। ऐसे में विभाग की ओर से समय-समय पर ऐसे मेडिकल स्टोर के लाइसेंस निलंबित किए जाने की कार्रवाई की जाती रही। ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद इस व्यवस्था में पारदर्शिता के साथ सुधार आने की उम्मीद है। 
यह देने होंगें दस्तावेज: प्रोपराईटर्स व पार्टनर का आधार कार्ड व फोटो, फार्मासिस्ट का रजिस्ट्रेशन लाइसेंस व नवीनीकरण रसीद, आधार कार्ड व फोटो, सक्ष्म व्यक्ति(केवल थोक दवा दुकान के लिए) आधार कार्ड व फोटो, घोषणापत्र, किरायानामा, पट्टा विलेख या आंवटन पत्र में से एक, रेफ्रिजरेटर का बिल आदि दस्तावेज ऑनलाइन कराने होंगें। मोबाइल नंबर को ईमित्र केंद्र पर आधार कार्ड से लिंक कराकर ही दस्तावेज अपलोड कराने होंगें। 
निरीक्षण रिपोर्ट भी होगी ऑनलाइन ::सहायक औषधि नियंत्रक डीएस उप्पल ने बताया कि मेडिकल स्टोर और फार्मासिस्ट को आधार कार्ड से लिंक कर ऑनलाइन किए जाने के निर्देश मिलें हैं। इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे संबंधित मेडिकल स्टोर की निरीक्षण रिपोर्ट भी अपलोड रहेगी। अगर किसी मेडिकल स्टोर का निरीक्षण नहीं हुआ है तो संबंधित स्टोर का नाम सॉफ्टवेयर खुद ही सलेक्ट कर लेगा। 
फार्मासिस्ट लाइसेंस किराए पर खुद कर रहे एमआर की नौकरी 
नए लाइसेंस के साथ पुराने लाइसेंसधारियों को भी मोबाइल से आधार लिंक कराकर ऑनलाइन जमा कराने होंगे दस्तावेज 
इस तरह समझिए, ऑनलाइन के लिए यह होगी नई व्यवस्था http://www.fsdaup.gov.in/  इन पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसमें मेडिकल स्टोर संचालक और फार्मासिस्ट को अपना आधार नंबर भी दर्ज करना होगा। आधार नंबर जिस मोबाइल से लिंक होगा, उसी पर ओटीपी आएगा। 
ऑनलाइन आवेदन पत्र सहायक आयुक्त औषधि के माध्यम से औषधि निरीक्षक को प्रतिष्ठान का निरीक्षण करने के लिए दिया जाएगा। 
मेडिकल स्टोर, ब्लड बैंक और दवा निर्माता कंपनी का लाइसेंस ऑनलाइन ईमेल के माध्यम से भेजा जाएगा। 

No comments