Header Ads

test

बजट से भी बड़ी घोषणाएं | वित्त विधेयक पारित कराने के दौरान सीएम का ऐलान


विधानसभा में वित्त विधेयक पारित कराने के दौरान मंगलवार को मुख्यमंत्री ने इस कार्यकाल के लिए पेश किए गए अंतिम बजट से भी बड़ी घोषणाएं कीं। उन्होंने सवा घंटे तक की रिप्लाई में हर वर्ग और हर विधानसभा क्षेत्र को छूने का प्रयास किया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी स्टेट हाईवे को निजी वाहनों के लिए टोल फ्री कर दिया। साथ ही सहकारी बैंक से अल्पकालीन लोन वाले सभी किसानों का 50 हजार रु. तक का एक बार का कर्ज माफ करने की घोषणा की। सरकार ने बजट घोषणा में लघु-सीमांत (2 हैक्टेयर भूमि वाले) किसानों का ही कर्जा माफ करने की घोषणा की थी, जिसका दायरा अब बढ़ा दिया गया है। माना जा रहा है कि अब कर्ज माफी के दायरे में करीब 28 लाख किसान आएंगे। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिसंबर में नौकरियों में आयु सीमा 35 से 40 वर्ष करने की घोषणा की गई थी, इसका नोटिफिकेशन आज ही जारी कर दिया जाएगा और बुधवार से यह घोषणा लागू हो जाएगी। सीएम ने कई साल से अटकी सफाई कर्मियों की भर्ती की राह भी खोल दी। उन्होंने कहा कि तीन माह के भीतर सभी पालिका क्षेत्रों में 21,140 रिक्त पदों पर सफाईकर्मी की भर्ती शुरू कर दी जाएगी। सभी संभाग और जिला मुख्यालयों पर महिला पुलिस पेट्रोलिंग यूनिट गठित की जाएगी। सातों संभाग मुख्यालयों पर स्थापित अभय कमांड सेंटरों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए पुलिसकर्मी और अफसरों के 952 अतिरिक्त पद सृजित करने और 13 नए पुलिस सर्किल सहित पुलिस बेड़े में भी पूर्व की घोषणाओं से 1600 अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा भी की गई। सीनियर में 75 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले छात्र-छात्राओं को सत्र 2018-19 से कॉलेजों में निशुल्क शिक्षा देने का ऐलान भी किया गया। लेकिन छात्र को हर साल न्यूनतम 70 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। 


6 नए सीएचसी क्रमोन्नत 
सीएम ने नरैना (दूदू), करवर (बूंदी), थावलां (नागौर), सेतरावा (जोधपुर), गडिय़ाला बीकानेर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में क्रमोन्नत करने की घोषणा की। उप स्वास्थ्य केंद्र छापरी डीडवाना और नीमोद मौलासर नागौर को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत करने की घोषणा की। 
रोडवेज को सरकार हर माह देगी 45 करोड़ 
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम को प्रति माह 45 करोड़ रुपए की राशि का सहयोग राजस्थान परिवहन आधारभूत विकास निधि से ऋण एवं अनुदान के रूप में सरकार द्वारा दिया जाएगा। ऐसा घाटे से उबारने के लिए किया जाएगा 
बजट घोषणा के 18 कॉलेजों के अलावा 7 और खुलेंगे 
बजट में की गई 18 नए कॉलेज खोलने की घोषणा के अलावा अब सीएम ने 7 और कॉलेज खोलने की घोषणा की। नए कॉलेज बीदासर (चूरू), मलसीसर (झुंझुनूं) पिंडवाड़ा (सिरोही), शेरगढ़ (जोधपुर), रोहट (पाली), मारवाड़ जंक्शन (पाली) और इटावा कोटा में खोले जाएंगे। अंता (बारां) सरकारी कॉलेज में कला संकाय खोला जाएगा। 
बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत, वीसीआर राशि और कनेक्शन लेने में छूट प्रदान की जाएगी 
सीएम ने कृषि और घरेलू बिजली कनेक्शनों को लेकर कई घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि कृषि कनेक्शनों के सभी लंबित वीसीआर राशि को 50 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी किया जाएगा। 10 फीसदी राशि जमा कराने पर वीसीआर निरस्त की जाएगी। अब नियमित कृषि उपभोक्ताओं की वीसीआर नहीं भरी जाएगी। जो उपभोक्ता विद्युत भार में वृद्धि कराना चाहेंगे, उनके भार की सामान्य दरों पर वृद्धि की जाएगी। सितंबर 2015 के बाद के लंबित कृषि कनेक्शन जारी करेंगे। जो घरेलू कनेक्शन लेकर अघरेलू उपभोग कर रहे हैं, उनके लिए स्वैच्छिक श्रेणी परिवर्तन योजना लाई जाएगी, जिससे वे तय तिथि तक बिना वीसीआर राशि का जुर्माना चुकाए अपना कनेक्शन नियमित करा सकेंगे। जिनकी वीसीआर भर दी और प्रकरण दर्ज हैं वे 30 जून तक बिना जुर्माना राशि भरे श्रेणी परिवर्तन करा सकेंगे। सभी बिजली कनेक्शनों के लिए 30 अप्रैल तक बढ़े भार के लिए वीसीआर नहीं भरी जाएगी। 
ब्रज में कदंब कुंज, नापासर में गो-अभयारण्य बनेगा, तीन नई नगर पालिकाओं की घोषणा 
सीएम ने चौरासी कोसी परिक्रमा के पास भरतपुर जिले के मांडेरा खंड में कदंब सहित चार प्रकार के पेड़ों का एक कदंब कुंज खंड विकसित करने और श्रीडूंगरगढ़ बीकानेर के नापासर में गौ अभयारण्य विकसित करने की घोषणा की। सीएम ने थानागाजी (अलवर), भोपालगढ़ (जोधपुर) और परतापुर (बांसवाड़ा) को नगरपालिका बनाने की घोषणा की। आरयूआईडीपी के चौथे चरण में 4200 करोड़ रुपए से सभी शहरों में सीवरेज ड्रेनेज सिस्टम विकसित करने की घोषणा की। होमगार्ड का दैनिक मानदेय 693 रुपए करने, पुलिस कुक हेल्पर और लांगरी के वेतन में 10 फीसदी की वृद्धि की घोषणा की। 

No comments