Header Ads

test

नहर से मिला था शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका एक माह बाद कब्र से निकाल शव का दुबारा पोस्टमार्टम

एक माह पहले नहर से शव मिलने के मामले में परिजनों की ओर से हत्या का संदेह जताने के बाद कलेक्टर के निर्देश पर गुरुवार को गांव चौहिलांवाली में शव को कब्र से बाहर निकाल दोबारा पोस्टमार्टम कराया गया। मौत की वजह का पता लगाने के लिए पुलिस और प्रशासन के अफसरों की निगरानी में यह कार्रवाई पांच घंटे तक चली। प्रारंभिक तौर पर मेडिकल बोर्ड ने मृतक के शरीर पर मिले चोट के निशान को सामान्य चोट बताया। वहीं मौत के कारणों का खुलासा के लिए एफएसएल जांच के लिए सेंपल लिए गए। सुबह दस बजे एसडीएम सुरेंद्र पुरोहित, टाउन सीआई अनवर मोहम्मद, दो सदस्यीय मेडिकल बोर्ड में शामिल डॉ. शंकर सोनी व डॉ. अमृतपाल सिंह दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे। मृतक अशोक(35) पुत्र सोहनलाल मेघवाल के शव को खुदाई कर कब्र से बाहर निकलवाया गया। मेडिकल बोर्ड की ओर से शव का दोबारा पोस्टमार्टम के बाद शव वापिस दफना दिया गया। इससे पहले पीलीबंगा में हुए पोस्टमार्टम में अशोक की मौत का कारण नहर में डूबने का मान पुलिस ने मर्गदर्ज की थी। जबकि परिजन बार-बार हत्या किए जाने का शक जाहिर कर आरोपितों से पूछताछ करने के लिए पुलिस से मांग की मगर किसी ने मामले पर गंभीरता नहीं दिखाई। इसके बाद हत्या का मामला दर्ज कराया गया। इस पर कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने शव को कब्र से निकालकर दोबारा पोस्टमार्टम कराने के लिए पीएमओ को मेडिकल बोर्ड गठित करने के निर्देश दिए। 
पहले मर्ग दर्ज हुई थी, फिर हत्या में बदला मामला, तीन पर हत्या का संदेह 
सीआई अनवर मोहम्मद ने बताया कि रामस्वरूप (50) पुत्र हजारीराम मेघवाल निवासी चौहिलांवाली ने परिवाद पेश किया कि उसका भतीजा अशोक कुमार (35) पुत्र सोहनलाल गत सात फरवरी को सुबह करीब पांच बजे कालूराम पुत्र मंगतू नायक निवासी 26 एनडीआर के खेत में ट्रेक्टर पर बर्मा लगाकर पानी लगाने के लिए गया था। इसके बाद आठ बजे खेत मालिक कालूराम ने उसके भतीजे मदनलाल को फोन कर कहा कि अशोक वहां पर नहीं है। इस पर परिजनों ने वहां पहुंचकर तलाश शुरू की तो 45 एनडीआर रोही में नोरंगदेसर वितरिका नहर से अशोक का शव बरामद हुआ। इस संबंध में पीलीबंगा पुलिस की ओर से मर्ग दर्ज की गई थी। मृतक के चाचा का कहना है कि मृतक अशोक कुमार के सिर पर चोट के गहरे निशान थे। ऐसे में संदेह है कि खेत मालिक कालूराम, संदीप, देवकरण आदि ने सिर में गहरी चोट मारने के बाद हत्या कर शव नहर में डाल दिया।
मेडिकल ज्यूरिस्ट बोले- मृतक के सिर में सामान्य चोट के निशान 
ज्यूरिष्ट डॉ. शंकरलाल सोनी का कहना है कि मृतक के दोबारा पोस्टमार्टम में सिर में सामान्य चोट के दो निशान मिले हैं। यह ऐसी चोट नहीं है कि जिससे की मृत्यु हो सके। पॉइजन व डाइटम टेस्ट के लिए सेंपल लेकर जांच के लिए एफएसएल को भिजवाए गए हैं।

No comments